कर चोरी, कालाधन और भ्रष्टाचार के नए आयाम क्रिप्टो करेंसी


कल एक जन आये थे समझाने की बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी में निवेश कीजिये बड़ा रिटर्न है इसमें सरकारों का कोई हस्तक्षेप नहीं जैसी जैसी बातें ।

वास्तव में सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन नाम से सतोसी नाकामुतो नाम के जापानी प्रोग्रामर ने तैयार किया 2008 में आज के दौर में यह दुनिया की सबसे महंगी करेंसी है $ (USD) और £ ( GBP) से भी महंगी पर इसकी कोई प्रतिभूति (गारन्टी) लेने वाला नहीं है ।

सबसे पहले जानते है मुद्रा आजकल जो  प्रचलन में है वो क्या है । वास्तव में एक नोट एक विशेष प्रकार का परक्राम्य लिखत (Negotiable Instrument) है जिसे वचन पत्र ( Promissory Note) कहते हैं जहां पर किसी राष्ट्र की सबसे बड़ी संस्था उस देश की सरकार का जो केंद्रीय बैंक होता है वो एक वचन (promise ) करता है कि मैं इस वचन पत्र को धारण करने वाले को इस वचन पत्र के मूल्य के बराबर धन अदा करने का वचन देता हूँ । यहां पर तो दिखने वाली एक संस्था प्रतिभूति दे रही है पर क्रिप्टो मुद्रा में कोई प्रतिभूति नहीं है । यहां तक कि लोगों ने सतोसी को देखा भी नहीं है । फिर भी इतना क्रेज क्यों है इस मुद्रा का जो न तो प्रमाणिक है और न ही पूर्णतया सुरक्षित ।

कारण है ये मुद्रा आपकी चोरी छिपाती है लेन देन पूर्णतया एन्क्रिप्टेड होता है लेने और देने वाले के अलावा तीसरे को  खबर तक नहीं । आतंकी फंडिंग और ड्रग तस्करों के लेन देन का सबसे बड़ा जरिया बना हुआ है आज के दिन । भारत में क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में और निवेश में नवम्बर की नोटबन्दी के बाद से जबरदस्त इजाफा हुआ और ये वैश्विक कीमत से ज्यादा में भारत में बिक रही है । इसलिए क्योंकि नोटबन्दी के दौरान विभिन्न खातों में पैसे डालकर उनसे क्रिप्टो मुद्रा खरीदी गई और उसे सेफ करके रख दिया गया कि सरकार को भनक भी न लगे आज के समय में लोग लगभग 250 दिन में आपके निवेश के दोगुना होने का भी दावा करते हैं ।

भारत सरकार काफी सख्त हुई काले धन के मामले में स्विट्जरलैंड से लेकर मलेशिया , USA, कनाडा तक से खूब सन्धियाँ की कोई आपके यहां पैसे जमा कर रहा हो भारतीय तो जरा बताना भाई साहब हम उसके कान उमेठेंगे । पर अब तो ऐसे आभासी बैंक में लोगों ने पैसे लगाने शुरू कर दिए कि जिसका न तो कोई आफिस है न ही कोई दिखने वाला मालिक पूरी दुनिया के टैक्स चोरी करने वाले धन कुबेरों ने इसमें पैसे लगा रखे हैं इसलिये इसके भागकर तब तक जाने का भय नहीं जब तक ये दिवालिया न होने लगे ।

आज तो पूरी दुनिया में प्रचलित मुद्राओ के समानांतर इसने एक अलग मुद्रा व्यवस्था ही शुरू कर दी है लेन देन की आपको कुछ भी खरीदना हो बिटकॉइन से खरीद लीजिये और जब पैसों का लेन देन दिख नहीं रहा किसपर कर लगाइएगा साहब ? मज़े की बात ये है कि देशों की सरकारों की हिम्मत भी नहीं हो रही है इसपर रोक लगा दें इसे इल्लीगल घोषित कर दें और लेन देन अपराध घोषित कर दें क्योंकि नेताओ और नौकरशाहों ने भी अपनी काली कमाई का बड़ा हिस्सा इसमें निवेशित कर रखा है । एकबार नारकोटिक्स डिपार्टमेंट ने प्रयास किया था पर वो असफल रहा इसे इल्लीगल घोषित करवाने में। 

हमें और हमारी सरकारों को ये ध्यान देना होगा टैक्स हैवेन देशों से बड़ी समस्या ये क्रिप्टो मुद्राएं खड़ी हो रही हैं और इनकी बढ़ती अर्थव्यवस्था अपराधों की एक नई पौध और एक दुर्भेद्य किला तैयार कर रही है । आज हवाला कारोबार बहुत आसान हो गया इस बिटकॉइन या इस जैसी करेंसी से आपको पता है महज 2 सेण्ट की कीमत में आप दुनिया के किसी भी हिस्से में पैसे भेज सकते है तुंरन्त इसके माध्यम से कोई कानोंकान खबर भी नहीं पायेगा । सबसे बड़ी समस्या है इन्वेस्टमेंट की सिक्योरिटी की आपका निवेश किसी ऐसे हाथ में नहीं है जिसे रेगुलेट करने वाली कोई बॉडी है ।

Comments

Popular posts from this blog

हिन्दू वैयक्तिक विधि==========

राम रावण युद्ध

शरद ऋतु